मोती सिंह ने ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग विकास से जुड़े अधिकारियों के प्रगति की हकीकत जानी - Pratapgarh Samachar

Breaking

गुरुवार, 28 दिसंबर 2017

मोती सिंह ने ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग विकास से जुड़े अधिकारियों के प्रगति की हकीकत जानी





पं0 दीनदयाल उपाध्याय सभागार विकास भवन में विकास कार्यो से सम्बन्धित बैठक ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग मंत्री राजेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह ने आज विकास से जुड़े अधिकारियों के साथ उनके विभागीय कार्यो के प्रगति की समीक्षा की और उन्हे कड़े निर्देश दिये कि प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप लम्बित कार्यो को समयबद्ध तरीके से पूरी गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाये अन्यथा सम्बन्धित विभाग के अधिकारी इसके लिये जिम्मेदार होगे और इसके लिये उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही होगी। लम्बित कार्यो की हकीकत जानने के लिये एक-एक विभाग को समीक्षा में लिया और विभागीय अधिकारियों से कार्यो की विस्तृत जानकारी ली। इसी क्रम में सर्वप्रथम लोक निर्माण विभाग की समीक्षा में वर्ष-2016-17 में स्वीकृत रोड, कितना निर्माण हुआ, धन आवंटन एवं कितनी रोडो को गड्ढा मुक्त किया गया तथा कितनी सड़को का प्रस्ताव शासन में प्रस्तावित है की समीक्षा की और प्रस्तावित सड़को के सम्बन्ध में आवश्यक निर्देश अधिशासी अभियन्ता डी0पी0 दूबे को दिये। मा0 मंत्री जी ने एस0डी0ओ0 पी0डब्लू0डी0 मनोज कुमार नायक को सड़को की मरम्मत व गुणवत्ता ठीक ढंग से न होने पर कड़ी फटकार लगायी और भविष्य में इसकी पुनरावृत्ति न होने के निर्देश दिये। सिंचाई विभाग की समीक्षा में ग्राम बीबीपुर में रजबहा के टूटने की शिकायत अक्सर होती है जिसको संज्ञान में लेते हुये मंत्री जी ने जौनपुर रजबहा के अधिशासी अभियन्ता को उसकी मरम्मत ठीक ढंग से कराने और गेहॅॅू की सिंचाई के लिये पानी किसानों के खेत तक पहुॅचे इसकी व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। विद्युत विभाग की समीक्षा में मा0 मंत्री जी ने अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को ट्रांसफार्मर मरम्मत, जर्जर तार की मरम्मत, नगर पंचायत पट्टी क्षेत्र में कितने और ट्रांसफार्मर लग सकते है के सम्बन्ध में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।


स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में मंत्री ने मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 आर0के0 नैय्यर को निर्देशित करते हुये कहा कि पट्टी विधानसभा क्षेत्र में वासुदेव सिंह के नाम से जो अस्पताल है उसकी मरम्मत का कार्य और वहां पर डाक्टर, नर्स आदि की तैनाती सुनिश्चित की जाये। उन्होने यह भी कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की मरम्मत हेतु जो भी धन की आवश्यकता हो उसका प्रस्ताव बनाकर भेजे उस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर मेरे विधायक निधि के द्वारा कराया जायेगा। जल निगम की समीक्षा में अधिशासी अभियन्ता जल निगम राजेश खरे को निर्देशित करते हुये कहा कि नगर पंचायत पट्टी के अन्तर्गत जहां भी इण्डिया हैण्डपम्प की आवश्यकता हो उसका प्रस्ताव नगर पंचायत अध्यक्ष से प्राप्त कर तत्काल वहां पर इण्डिया मार्का हैण्डपम्प एवं पट्टी विधानसभा क्षेत्र के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, विकास खण्ड पर भी इण्डिया मार्का हैण्डपम्प लगवाना सुनिश्चित करें। इसके अलावा मा0 मंत्री जी द्वारा समाज कल्याण विभाग, पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, दिव्यांगजन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि पट्टी विधानसभा क्षेत्र में वृद्धा, विधवा, दिव्यांगो के समस्याओं के निस्तारण हेतु एक कैम्प का आयोजन किया जाये जिसमें उनकी समस्याओ निराकरण हो सके।
अन्त में मुख्य विकास अधिकारी राजकमल यादव ने जनपद के अधिकारियों की ओर से मंत्री ने श्वस्त किया कि विभागीय कार्यो को पूरी गुणवत्ता के साथ पूर्ण किया जायेगा और लापरवाह अधिकारियों को किसी भी सूरत में बक्शा नही जायेगा। बैठक में जिला विकास अधिकारी राजेन्द्र कुमार वर्मा, परियोजना निदेशक अरविन्द सिंह, उपजिलाधिकारी पट्टी जे0पी0 मिश्रा, जिला पंचायत राज अधिकारी शशिकान्त पाण्डेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी सन्तोष कुमार श्रीवास्तव, समाज कल्याण अधिकारी प्रवीण सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी मनीष विक्रम सिंह सहित समस्त जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।