किसान भाई सृष्टि के अन्नदाता, अन्न के बिना जीवन सम्भव नहीं - जिलाधिकारी शम्भू कुमार - Pratapgarh Samachar

Breaking

शनिवार, 23 दिसंबर 2017

किसान भाई सृष्टि के अन्नदाता, अन्न के बिना जीवन सम्भव नहीं - जिलाधिकारी शम्भू कुमार



 आज हादीहाल तुलसीसदन के प्रांगण मेंं स्व.चौधरी चरण सिंह जी के जन्म दिवस पर किसान सम्मान दिवस का आयोजन किया गया। आयोजन का शुभारम्भ जिलाधिकारी शम्भू कुमार द्वारा फीता काटकर एवं दीप प्रज्जवलित कर किया गया। जिलाधिकारी ने हादीहाल प्रांगण में विभिन्न विभागों द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी का अवलोकन भी किये और विभागो द्वारा संचालित योजनाओं के सम्बन्ध में जानकारी भी प्राप्त की। तत्पश्चात् जिलाधिकारी ने चौधरी चरण सिंह जन्म दिवस के अवसर पर किसान सम्मान दिवस पुरस्कार का वितरण भी किये जिसमें जनपद में गेहूॅ की खेती में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले मारकण्डे सिंह निवासी नेहरूपुर पट्टी एवं द्वितीय पुरस्कार सुशील सिंह को दिया। सरसो के उत्पादन में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विकास त्रिपाठी और दूसरे स्थान पर वीरेन्द्र कुमार को पुरस्कृत किया गया। इसके अलावा धान उत्पादन के क्षेत्र में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले किसान हरी लाल और द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले हरीशचन्द्र को दिया पुरस्कृत किया गया एवं उर्द उत्पादन क्षेत्र में प्रथम स्थान पाने वाले गर्जन सिंह और द्वितीय स्थान दिनेश कुमार को जिलाधिकारी द्वारा पुरस्कृत किया गया। जिलाधिकारी महोदय द्वारा प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले किसान को प्रशस्ति पत्र एवं प्रोत्साहन धनराशि के रूप में रू. 7000/- एवं द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले किसान को प्रशस्ति पत्र एवं प्रोत्साहन धनराशि रू.5000/- दिया गया। प्रोत्साहन धनराशि का भुगतान किसानों के बैंक खातों में किया जायेगा।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने किसानों को सम्बोधित करते हुये बताया कि आज का दिन किसान सम्मान दिवस किसानों के लिये गौरव और प्रेरणाश्रोत है। किसान भाई सृष्टि के अन्नदाता है अन्न के बिना जीवन सम्भव नही है। किसान भाईयो के हित में हम लोग कार्य करें यह संकल्प लेने का मौका है। केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के बेहतरी के लिये व्यापक स्तर पर प्रयास किये जा रहे है और किसानो के हित के लिये अनेक कल्याणकारी योजनाये चलायी जा रही है। सरकार द्वारा जो योजनायें संचालित की जाती है जानकारी के अभाव में किसान भाई पीछे रहे जाते है जिससे सरकार की अनेक योजनाओं का लाभ उन्हे नही मिल पाता। इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिये किसान भाईयों को जागरूक होकर सर्वप्रथम अपना आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। उत्तम खेती के लिये किसान भाईयों की सबसे प्रमुख आवश्यकता सिंचाई है जिसके लिये व्यापक स्तर पर प्रयास किया जा रहा है कि किसान भाईयों के खेत तक पानी पहुॅचे। सिंचाई के सम्बन्ध में किसान भाईयो द्वारा जो समस्याये रखी गयी है उस पर प्रमुखता से विचार किया जायेगा। जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि अवारा पशुओं द्वारा फसलों का नुकसान अधिक मात्रा में हो रहा है यह जनपद ही नही पूरे प्रदेश की समस्या है इस प्रकरण पर गम्भीरता से विचार किया जा रहा है और इसके लिये जनपद स्तर पर प्रत्येक ग्रामसभा में चारागाह की जो भी जमीने है उनको अतिक्रमण मुक्त कराकर अवारा पशुओं के चारे की व्यवस्था एवं उनके रहने के स्थल की व्यवस्था की जायेगी। उन्होने किसानों को यह भी बताया कि खेतों में अवशेष जलाने की प्रक्रिया पूरी तरह प्रतिबन्धित है इसका दुरूपयोग करने पर सम्बन्धित व्यक्ति को जुर्माना अदा करना पड़ेगा क्योंकि इससे वातावरण में व्यापक स्तर पर पर्यावरण प्रदूषण फैलता है जिससे अनेक प्रकार की समस्याये उत्पन्न होती है। प्रदेश सरकार द्वारा जनपद के किसानों का ऋण मोचन योजना के अन्तर्गत 40 हजार किसानों का 250 करोड़ रू. अब तक माफ किया जा चुका है। जनपद में 26 दिसम्बर 2017 को मतदाता पुनरीक्षण का कार्यक्रम चलाया जायेगा जिसमें 18 वर्ष की आयु 1 जनवरी 2018 को पूर्ण कर चुके नये मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में अंकित किया जायेगा एवं जिनका नाम मतदाता सूची में अब तक अंकित नही है उनका भी नाम मतदाता सूची में अंकित किया जायेगा।
 इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राजकमल यादव ने बताया कि जनपद में प्रदेश सरकार द्वारा संचालित अनेक योजनाओ का लाभ किसान भाईयो को इस लिये नही मिल पाता है कि क्योकि जनपद में 17 हजार किसान रजिस्टर्ड है क्योंकि बिना आनलाइन रजिस्ट्रेशन के प्रदेश या केन्द्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं एवं अनुदान का लाभ किसी भी किसान को नही दिया जा सकता है। इसलिये समस्त किसान भाई सर्वप्रथम अपना आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराये एवं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत अपनी फसल का बीमा कराये जिससे किसी भी आपदा या फसल का नुकसान होने पर उनको उसकी क्षतिपूर्ति का लाभ मिल सके। उक्त अवसर पर उप निदेशक कृषि प्रसार डा.रघुराज सिंह एवं जिला कृषि अधिकारी अश्वनी कुमार सिंह एवं वीरेन्द्र सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किये। आज के किसान सम्मान दिवस में डा. राम भरोसे, डा. सर्वेश कुमार, डा. सुधाकर सिंह एवं डा. शैलेन्द्र कुमार सहित किसान भाई उपस्थित रहे।