जिलाधिकारी ने लालगंज जिला स्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस में शिकायत सुनी - Pratapgarh Samachar

Breaking

बुधवार, 17 जनवरी 2018

जिलाधिकारी ने लालगंज जिला स्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस में शिकायत सुनी




जनता की शिकायतों का त्वरित निस्तारण करने के लिये आज तसहील लालगंज में जिलाधिकारी शम्भु कुमार की अध्यक्षता सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 144 फरियादी अपनी समस्याओं के निस्तारण हेतु उपस्थित हुये जिनमें से 01 शिकायत इस प्रवृत्ति की थी जिनका मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। आज कुल प्राप्त 144 शिकायतों में से 29 शिकायतें राजस्व विभाग से सम्बन्धित थी, 47 पुलिस से सम्बन्धित, 32 विकास से सम्बन्धित, समाज कल्याण से 01, शिक्षा से सम्बन्धित 3 और 32 अन्य विभागों से सम्बन्धित शिकायते सम्पूर्ण समाधान दिवस में आयी।
आज के सम्पूर्ण समाधान दिवस में शिकायतकर्ता ग्राम-ठोमीपुर के लोगों ने कोटेदार बाबूलाल पाल के विरूद्ध शिकायत किया कि मिट्टी के तेल, राशन की कालाबाजारी करते है जिसे जिलाधिकारी ने संज्ञान में लेते हुये उपजिलाधिकारी लालगंज कोमल यादव को जांच करने के निर्देश दिये। शिकायतकर्ता राम सजीवन सरोज ग्राम-हुलासगढ़ ने शौचालय निर्माण में धांधली की शिकायत की और कहा कि बिना शौचालय निर्माण किये ही फर्जी आई0डी0 पर भुगतान कर दिया गया है। सम्पूर्ण समाधान दिवस में अभिषेक शुक्ला ग्राम-मधुकरपुर विकास खण्ड रामपुर संग्रामगढ़ ने ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत अधिकारी के विरूद्ध शिकायत की कि दिनांक 06.01.2017 को 2 लाख रू0 ईट के नाम पर निकाले गये है लेकिन गांव में एक ईट भी नही लगी है। इसी तरह 25 स्ट्रीट लाइटें लगवायी गयी है और 50 लाईटों का भुगतान दिखाया गया है। जिसकी जांच के लिये खण्ड विकास अधिकारी लालगंज को निर्देशित किया गया है। इसके अलावा राजीव कुमार त्रिपाठी ग्राम-देउम पश्चिम ने जिलाधिकारी के समक्ष शिकायत किया कि प्रयागदत्त शुक्ला ने भूमिधरी जमीन पर अवैध कब्जा कर लिया है जिसकी जांच लेखपाल द्वारा की गयी और यह रिपोर्ट दी गयी है कि जमीन पर अवैध कब्जा प्रयागदत्त शुक्ला द्वारा किया गया है लेकिन इस पर अभी तक कोई कार्यवाही नही गयी है। जिलाधिकारी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस में आयी हुई शिकायतों को जल्द से जल्द निस्तारण करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस के अन्त में जिला स्तरीय अधिकारियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि जनसुनवाई पोर्टल पर आने वाली समस्त शिकायतों का सभी विभाग के अधिकारी रजिस्टर बनाये जिसमे आने वाली समस्त शिकायतों का विवरण लिखा जाये और जिनका निस्तारण किया गया उनका यथा स्थान समय और उपस्थित व्यक्तियों का विवरण अंकित किया जाये। जिससे पुनः शिकायत आने पर उस व्यक्ति से पूछा जा सके कि इस शिकायत का निस्तारण पूर्व में किया जा चुका है फिर पुनः यह शिकायत क्यो की जा रही है, जिससे शिकायतकर्ता द्वारा स्पष्ट हो सके। लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ नियमावली में कठोरतम कार्यवाही करने के लिये कहा। मुख्यमंत्री द्वारा यह निर्देश है कि जनता की शिकायतो का गुणवत्ता पूर्वक निस्तारण किया जाये। आज के तहसील दिवस में पुलिस अधीक्षक शगुन गौतम, मुख्य विकास अधिकारी राजकमल यादव, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 आर0के0 नैय्यर, उपजिलाधिकारी लालगंज कोमल यादव सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।