प्रेम और सौहार्दपूर्ण के पर्व होली को शान्तिपूर्ण ढंग से मनाया जाये - DM शम्भू कुमार - Pratapgarh Samachar

Breaking

बुधवार, 21 फ़रवरी 2018

प्रेम और सौहार्दपूर्ण के पर्व होली को शान्तिपूर्ण ढंग से मनाया जाये - DM शम्भू कुमार


जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने प्रेम और सौहार्द के प्रतीक होली पर्व को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिये जनपद के प्रबुद्ध नागरिको, समाजसेवियो, व्यापार मण्डल के पदाधिकारियो सहित सभी जनप्रतिनिधिगणांं के साथ आज कलेक्ट्रेट सभागार में होली पर्व के दृष्टिगत पीस कमेटी की बैठक की अध्यक्षता की। उन्होने कहा कि जिला प्रशासन के साथ-साथ जनपद के समस्त प्रबुद्ध निवासीगणों, समाजसेवियों और व्यापारी बन्धुओं तथा अन्य सभी लोगो का दायित्व है कि प्रेम और सौहार्द्र के प्रतीक गुलाल के पर्व होली की गरिमा के अनुरूप मनाया जाये। उन्होने कहा कि कभी कभी छोटी-छोटी घटनाओं को नजर अन्दाज कर दिया जाता है और उसका परिणाम यह होता है कि वही बड़ी घटना के रूप ले लेती है। जिलाधिकारी ने कहा कि शराब, भांग की दुकाने होली के अवसर पर बन्द रखी जायेगी। उन्होने कहा कि होली के अवसर पर रंगो में जो कैमिकल युक्त रंग हो उन्हें न तो खरीदा जाये और न ही इसे बेचा जाये, अगर ऐसे कैमिकल के रंग बेचे जा रहे हो तो उसकी सूचना सम्बन्धित थाने में सूचना दी जाये ताकि उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही हो सके। उन्होने कहा कि हमारे मन में एक-दूसरे के प्रति प्रेम होना चाहिये तो कोई भी समस्याये नही आयेगी और होली का त्योहार अमन चैन का त्योहार है इसे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाये।

उन्होने कहा कि पिछली बार जिस तरह होली का त्योहार शान्तिपूर्वक मनाया गया था उसी तरह इस बार भी इस त्योहार को मनाया जाये। उन्होने खाद्य सुरक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि होली के अवसर पर जो मिठाईयॉ बेची जाती है उनमें मिलावट न हो इसका विशेष ध्यान दिया जाये और रंगीन खाद्य पदार्थ न बेचे जाये। अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुये कहा कि होलिका दहन स्थल पर साफ-सफाई की व्यवस्था, पानी की व्यवस्था पर्याप्त मात्रा में होनी चाहिये।





पुलिस अधीक्षक शगुन गौतम ने भी पीस कमेटी को सम्बोधित करते हुये कहा कि कोई भी त्योहार भाईचारे का प्रतीक होता है और इसको इसी भावना के साथ मनाया जाना चाहिये। उन्होने कहा कि जिस जगह होलिका दहन किया जाता है उसी जगह पर होलिका दहन किया जाये नई जगह पर होलिका दहन न किया जाये। होली के अवसर पर डी0जे0 नही बजाया जायेगा और कोई डी0जी0 बजाते हुये पकड़ा गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी। होली में लाउडस्पीकर की अनुमति यदि ली जाती है तो उसे लाउडस्पीकर की अनुमति दी जायेगी लेकिन इसकी ध्वनि निर्धारित सीमा तक होगी। यदि बहुत शोर के साथ प्रयोग में पाया गया तो उसका लाउडस्पीकर सेट जब्त कर लिया जायेगा। सभी निवासीगण अपने क्षेत्र/गांव/मोहल्ले आपस में मिलकर पड़ोसियो को समझाये कि इस सौहार्दपूर्ण त्योहार में शराब न पिये। होली के अवसर पर शान्ति भंग में यदि कोई विपरीत स्थिति उत्पन्न होती है तो उसे तुरन्त 100 नम्बर पर डायल करके सूचित करें।

बैठक में व्यापार मण्डल के अध्यक्ष मंजीत छावड़ा, समाजसेवी रोशन लाल ऊमरवैश्य, विवेक उपाध्याय डी0जी0सी0 ग्रामसभा, मदन गोपाल, सलीम आदि ने अपने सम्बोधनों मेंं शराब, भांग और गांजे की दुकानों को होली के अवसर पर बन्द रखने की मांग की। इन वक्ताओ ने कहा कि घटनाये अधिकांश नशे में होने के कारण होती है। बैठक में अपर जिलाधिकारी सोमदत्त मौर्य, मुख्य राजस्व अधिकारी शिवपूजन, समस्त उपजिलाधिकारी सहित सम्बन्धित अधिकारी एवं व्यापार मण्डल के सदस्य और बड़ी संख्या में सम्भ्रान्त नागरिक गण उपस्थित थे।