जगद्गुरु कृपालु चिकित्सालय ने मोतियाबिंद शिविर लगा 1000 लोगों को दी नई दृष्टि - Pratapgarh Samachar

Breaking

मंगलवार, 27 फ़रवरी 2018

जगद्गुरु कृपालु चिकित्सालय ने मोतियाबिंद शिविर लगा 1000 लोगों को दी नई दृष्टि


प्रतापगढ़ मनगढ़ के जगद्गुरु कृपालु चिकित्सा लय (जेकेसी) की ओर से 23 से 26 फरवरी तक निशुल्कु मोतियाबिंद शल्यजक्रिया शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में करीब एक हजार मरीजों के ऑपरेशन कर मोतियाबिंद निकाले गए। इन सफल ऑपरेशनों के बाद सभी नेत्ररोगियों को साफ दिखने लग जाएगा। मोतियाबिंद के इन ऑपरेशनों से जुड़े कार्यों में नेपाल के तिलंगाना इंस्टी ट्यूट ऑफ ऑफ्थेलमॉजी ने भी सराहनीय योगदान दिया।

बीती 23 फरवरी को जगद्गुरु कृपालु परिषत् (जेकेपी) की तीनों अध्यनक्ष डॉ. विशाखा त्रिपाठी, डॉ. श्या मा त्रिपाठी और डॉ. कृष्णाा त्रिपाठी ने मोतियाबिंद शल्य‍क्रिया शिविर का आयोजन किया। कैम्पॉ में मोतियाबिंद से पीडि़त करीब एक हजार लोगों के निशुल्का ऑपरेशन किए गए। इसके अलावा सभी नेत्र रोगियों को ऑपरेशन के पहले और बाद में लगने वाली जरूरी चीजें, दवाएं और चश्मे् भी मुफ्त दिए गए।

उल्लेएखनीय है कि जगद्गुरु कृपालुजी महाराज ने मनगढ़ और आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों को मुफ्त स्वस्थ  सेवाएं देने के उद्देश्यो से जगद्गुरु कृपालु चिकित्सादलय की स्थाेपना की थी। जेकेसी समय–समय पर न सिर्फ निशुल्क  स्वास्थ  शिविरों का आयोजन करता है बल्कि हर सप्तााह अस्पसताल की ओर से हजारों रोगियों को निशुल्का स्वावस्य्ं।  सेवाएं भी मुहैया कराता हैं। वृंदावन और बरसाना में भी जगद्गुरु कृपालुजी महाराज ने दो और अस्पतालों की स्था्पना भी मानव सेवा के प्रयोजन से की थी। यहां भी रोगियों को मुफ्त स्वा स्वास्थ  परामर्श और मुफ्त दवाएं दी जाती हैं।