रानीगंज तसहील सम्पूर्ण समाधान दिवस में 141 फरियादी आये, 02 शिकायतों का मौके पर निस्तारण - Pratapgarh Samachar

Breaking

मंगलवार, 20 फ़रवरी 2018

रानीगंज तसहील सम्पूर्ण समाधान दिवस में 141 फरियादी आये, 02 शिकायतों का मौके पर निस्तारण



सम्पूर्ण समाधान दिवस में तहसील, ब्लाक एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों द्वारा नियमित जनसुनवाई में लापरवाही पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की और दिये आवश्यक निर्देश

जिलाधिकारी शम्भु कुमार की अध्यक्षता में सम्पूर्ण समाधान दिवस तहसील रानीगंज में आज कुल 141 फरियादी अपनी समस्याओं के निस्तारण हेतु उपस्थित हुये जिनमें से 02 शिकायतो का मौके पर निस्तारण किया गया। आज कुल प्राप्त 141 शिकायतों में से 52 शिकायतें पुलिस विभाग से सम्बन्धित थी, 31 विकास से सम्बन्धित, 25 राजस्व से सम्बन्धित, समाज कल्याण से 05, बेसिक शिक्षा से सम्बन्धित 02 और 26 अन्य विभागों से सम्बन्धित शिकायते सम्पूर्ण समाधान दिवस में आयी। 
जिलाधिकारी ने आज के सम्पूर्ण समाधान दिवस में अधिकतर शिकायतकर्ताओ के आने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि तहसीलों में तहसील के अधिकारी जन शिकायतों की नियमित सुनवाई नही करते अगर सुनवाई करते है तो तहसील के राजस्व निरीक्षक एवं लेखपाल उनके आदेश का पालन नही करते। ब्लाको में राशन कार्ड, आवास आदि की मांग कर रहे शिकायतों से स्पष्ट होता है कि राशन कार्ड एवं आवास के सम्बन्ध में शासन की मंशा के अनुरूप अधिकारियों द्वारा कार्यो का निस्तारण नही किया जा रहा है। उन्होने अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले ग्रामीण पढ़े-लिखे न होने के कारण आनलाइन फार्म भरने के सम्बन्ध में नही जानते इसके लिये कार्यालय में ही उन लाभार्थियों का फार्म कर्मचारियों द्वारा भरवाया जाये जिससे उन्हें किसी प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पड़े। जिलाधिकारी ने कहा कि कोतवाली से सम्बन्धित जो अधिकतर शिकायते आयी है उनमें दोनो पक्षों को पाबन्द करके राजस्व टीम और पुलिस बल के साथ मौके पर जाकर शिकायतों का निस्तारण किया जाये। विद्युत विभाग से अधिकतर शिकायतें आयी है कि गांव में विद्युतीकरण नही हुआ है और कागजो पर विद्युतीकरण दिखाया जा रहा है इस तरह की शिकायतों को जिलाधिकारी ने संज्ञान में लेते हुये अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देशित किया कि मौके पर जाकर वास्तविक स्थित का निरीक्षण करे और सम्बन्धित ग्रामसभा में शिकायतों का निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। यदि विद्युतीकरण न होना पाये जाये तो सम्बन्धित ठेकेदार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के निर्देश दिये। 

सम्पूर्ण समाधान दिवस में शिकायतकर्ता लखपत्ती निवासी खाखापुर ने राजस्व निरीक्षक प्यारे लाल के खिलाफ नाम के आगे उर्फ लगाकर सुखराजी लिखकर वरासत में हेरा-फेरा की थी जिसकी शिकायत तहसीलों दिवसो और जिलाधिकारी के यहां की गयी थी जिसकी जांच के लिये मुख्य राजस्व अधिकारी ने 05.10.2017 को हल्का लेखपाल से आख्या देने को कहा था जिसमें हल्का लेखपाल ने जांच में लखपत्ती को मृतक दिखा दिया है जिसकी शिकायत की। शिकायत को संज्ञान में लेते हुये जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी रानीगंज को निर्देशित किया कि जांच कर यथा शीघ्र निस्तारण कराये। सम्पूर्ण समाधान दिवस में सुनीता देवी निवासी रस्तीपुर ने आरती पत्नी दीपक कुमार के विरूद्ध जमीन का बैनामा कराने के उपरान्त पैसा न देने, शिवशंकर यादव ग्राम सुल्तानपुर ने कोटेदार मोहन लाल के विरूद्ध राशन न देने की, भागीरथी ग्राम बनवापुर ने सूखा राहत चेक न दिये जाने के सम्बन्ध में लेखपाल के विरूद्ध शिकायत, विजय सिंह यादव निवासी दरियापुर कोट ने 4 साल पूर्व में बिजली का कनेक्शन लिया था लेकिन अभी तक बिजली कनेक्शन नही दिया गया के सम्बन्ध में शिकायत, शीतला प्रसाद पटेल आदि ग्रामवासियों ने अजय पटेल, आशाराम, लाल बहादुर, अजय प्रताप, हरिश्चन्द्र आदि के खिलाफ सरकारी जमीन का 46 वर्ष बाद तहसीलदार रानीगंज द्वारा 04.04.2012, 04.03.2017 व 12.06.2017 में फर्जी रिपोर्ट लगवाकर उपजिलाधिकारी रानीगंज से आदेश पारित कराकर उपरोक्त भूमि अपने-अपने नाम दर्ज करा ली जिसके लिये उपजिलाधिकारी, जिलाधिकारी, मण्डलायुक्त और मुख्य सचिव राजस्व परिषद लखनऊ को फैक्स द्वारा शिकायती प्रार्थना पत्र दिया जिसमें किसी तरह की कोई कार्यवाही नही की गयी। जिसके लिये शिकायती प्रार्थना पत्र दिया गया जिसे संज्ञान में लेते हुये जिलाधिकारी ने उक्त पत्रावली को लेकर जांच कराने के निर्देश दिये। 
आज के सम्पूर्ण समाधान दिवस में पुलिस अधीक्षक शगुन गौतम, मुख्य विकास अधिकारी राजकमल यादव, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) सोमदत्त मौर्य, उपजिलाधिकारी रानीगंज अभय कुमार पाण्डेय सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।