संस्कृति विभाग के सचिव ने सरायवीरभद्र ग्राम में चौपाल लगाकर सुनी जनता की समस्याये, - Pratapgarh Samachar

Breaking

बुधवार, 21 मार्च 2018

संस्कृति विभाग के सचिव ने सरायवीरभद्र ग्राम में चौपाल लगाकर सुनी जनता की समस्याये,



इण्डिया मार्का नल के रिबोर में लापरवाही पर अधिशासी अभियन्ता जल निगम को चेतावनी एवं जे0ई0 को दी प्रतिकूल प्रविष्टि

जनपद की शासन की प्राथमिकताओ एवं विकास कार्यक्रमों के प्रभावी अनुश्रवण हेतु सचिव, संस्कृति विभाग उ0प्र0 शासन लखनऊ (जनपद के नोडल अधिकारी) जगत राज जी ने आज विकास खण्ड सदर अन्तर्गत ग्रामसभा सरायवीरभद्र में चौपाल लगाकर जनता की समस्याये सुनी। चौपाल में लोगो ने बताया कि इण्डिया मार्का नल में पानी नही आ रहा है और रिबोर भी नही कराया गया है जिस पर सचिव महोदय ने अधिशासी अभियन्ता ओमवीर सिंह एवं जे0ई0 चंचल कुमार जल निगम से जानकारी ली तो वह सन्तोषजनक उत्तर नही दे पाये जिस पर नोडल अधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता को चेतावनी दी एवं जे0ई0 चंवल कुमार को इस कार्य में लापरवाही के प्रति प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिये एवं इण्डिया मार्का नल का तत्काल रिबोर कराने के लिये कहा। समूह गठन के प्रस्ताव बैंक से लिंकेज न करा पाने के कारण ए0डी0ओ0आई0एस0बी0 एस0के0 तिवारी को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिये।
चौपाल में सचिव द्वारा ग्राम में विद्युतीकरण से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त की गयी तो ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि रामगढ़ी, आदमपुर, छतरपुर में विद्युतीकरण का कार्य अब तक नही कराया गया है जिसको संज्ञान में लेते हुये सचिव महोदय ने अधिशासी अभियन्ता विद्युत को उक्त मजरों में विद्युतीकरण कराने के निर्देश दिये। अधिशासी अभियन्ता विद्युत द्वारा बताया गया कि सौभाग्य योजना के अन्तर्गत उक्त छूटे ग्रामों में पूर्ण रूपेण विद्युतीकरण का कार्य करा दिया जायेगा। सचिव द्वारा गांव में शौचालय निर्माण के सम्बन्ध में जानकारी जिला पंचायत राज अधिकारी से जानकारी ली गयी तो उनके द्वारा बताया गया ग्राम में 342 शौचालय बनने है जिसमें 310 का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है शेष का निर्माण कार्य चल रहा है। सचिव द्वारा ग्रामीणों से शौचालय के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की गयी तो ग्रामीणों ने बताया कि अभी और शौचालय निर्माण की आवश्यकता है इसको संज्ञान में लेते हुये सचिव महोदय ने ग्राम में 142 शौचालय और निर्माण कराने के निर्देश दिये जिससे ग्राम को ओ0डी0एफ0 घोषित किया जा सके। चौपाल में ग्रामीण द्वारा बताया गया कि प्राथमिक विद्यालय में अध्यापक निर्धारित समय के बाद आते है जिस पर सचिव ने आकस्मिक निरीक्षण एवं कार्यवाही करने के निर्देश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बी0एन0 सिंह को दिये। 


चौपाल में सचिव महोदय ने प्रदेश सरकार की अन्य संचालित योजनाओं के विषय में भी जानकारी प्राप्त की। अन्त में सचिव महोदय ने ग्रामीणों को बताया कि यदि पेंंशन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के सम्बन्ध में किसी अधिकारी या कर्मचारी द्वारा धन उगाही की जाती है तो उसके सम्बन्ध में मुख्यमंत्री के एन्टी करप्शन पोर्टल पर साक्ष्य सहित शिकायत दर्ज करा सकते है। सचिव महोदय ने प्रधानमंत्री आवास योजना के निर्माण कार्य की गुणवत्ता का स्थलीय निरीक्षण भी किया। चौपाल में जिलाधिकारी शम्भु कुमार, मुख्य विकास अधिकारी राजकमल यादव, उपजिलाधिकारी सदर पंकज वर्मा, परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 अरविन्द सिंह सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी सन्तोष कुमार श्रीवास्तव, समाज कल्याण अधिकारी प्रवीण कुमार सिंह सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।