महिलाओं एवं किशोरियों का आकांक्षा समिति की अध्यक्षा डा. स्निग्धा रश्मि ने किया उत्साह वर्धन - Pratapgarh Samachar

Breaking

शनिवार, 24 मार्च 2018

महिलाओं एवं किशोरियों का आकांक्षा समिति की अध्यक्षा डा. स्निग्धा रश्मि ने किया उत्साह वर्धन

बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान प्रतापगढ़ में सम्मिलित होकर महिलाओं एवं किशोरियों का आकांक्षा समिति की अध्यक्षा डा. स्निग्धा रश्मि ने किया उत्साह वर्धन


 बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान देवकली में आकांक्षा समिति की अध्यक्षा डा0 स्निग्धा रश्मि ने वहां पर प्रशिक्षण ले रही महिलाओ और किशोरियों का उत्साह वर्धन करते हुये कहा कि मैं यह देखना चाहती थी कि महिलाओ और किशोरियों के उत्थान के लिये यहां कोई ऐसी संस्था है जो प्रशिक्षण में महिलाओं को स्वावलम्बी बना रही है। उन्होने कहा कि खाना खाना सब चाहते है लेकिन खेती करना कोई नही जानता। रोजगार के लिये कुछ करना आवश्यक है जिसके लिये हमे रोजगार के लिये प्रशिक्षण लेना होगा प्रशिक्षण लेने के बाद रोजगार करना भी आवश्यक है। रोजगार छोटा या बड़ा नही होता है, रोजगार के लिये हमें अच्छे प्रशिक्षण की जरूरत है, अच्छा प्रशिक्षण करने के बाद रोजगार भी अच्छा ही होगा। आकांक्षा समिति द्वारा महिला सशक्तिकरण के सम्बन्ध में कार्य किया जा रहा है, कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में बच्चियों को अच्छी शिक्षा दी जाये इसके लिये वहां पर प्रोजेक्टर द्वारा पढ़ायी आकांक्षा समिति द्वारा करायी जा रही है। शिक्षा और स्वास्थ्य के साथ-साथ ही महिला सशक्तिकरण के लिये महिलाओं को रोजगार करना चाहिये।
 इस अवसर पर जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने कहा कि आकांक्षा समिति द्वारा मेरी सहेली कार्यक्रम जनपद में चलाया जा रहा है जिसमें माहवारी के समय सेनेटरी नैपकिन के लिये महिलाओं को जागरूक किया जा रहा है। इसके लिये अभी तक 100 गांवों का चयन किया गया है। यह सब आकांक्षा समिति की अध्यक्षा डा0 स्निग्धा रश्मि और शासन के सहयोग से कार्य किया जा रहा है आगे यह प्रयास होगा कि महिलाओं को जागरूक करने के लिये व्यापक स्तर पर महिला जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। जिलाधिकारी एवं आकांक्षा समिति की अध्यक्षा ने विजटिंग बुक पर अपने सन्देश लिखे और हस्ताक्षर भी किये। इस अवसर पर डी0सी0 मनरेगा ओ0पी0 यादव, जिला अग्रणी बैंक प्रबन्धक ए0के0 सिंह और संस्थान के निदेशक ए0के0 सिन्हा सहित प्रशिक्षण प्राप्त कर रही महिला और किशोरियॉ उपस्थित रही।