चीन में जीता गोल्ड मेडल, प्रतापगढ़ की खुशबू गुप्ता ने बढाया देश का मान - Pratapgarh Samachar

Breaking

बुधवार, 14 अगस्त 2019

चीन में जीता गोल्ड मेडल, प्रतापगढ़ की खुशबू गुप्ता ने बढाया देश का मान


प्रतापगढ़| प्रतापगढ़ की रहने एथलीट खुशबू गुप्ता ने ऐसा कमाल किया की आज पूरा देश उन पर गर्व कर रहा है। उन्होंने चीन के चेंगडू सिटी आयोजित विश्व पुलिस एवं फायर गेम्स में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए पांच किलोमीटर क्रोस कंट्रीकंट्री में गोल्ड मैडल जीता है। बता दें कि खुशबू गुप्ता प्रतापगढ़ जिले के दहिलामऊ की रहने वाली है। इनके पिता राम आसरे की दहिलामऊ में फुटपाथ पर जूते-चप्पल की दुकान है। Khushbu Gupta ने छह साल पहले लखनऊ स्पोर्ट्स हॉस्टल में प्रवेश लिया था। हॉस्टल की कोच बिमला सिंह की निगरानी में उन्होंने खेल की बारीकियां सीखीं। वह कई दफा जूनियर राष्ट्रीय चैंपियन रह चुकी है। उन्होंने एलयू से BAमें ग्रेजुएशन किया है।
खुशबू चीन में आयोजित विश्व पुलिस एवं फायर गेम्स २०१९ में 


बेल्हा की इस बिटियाँ ने इसी वर्ष दिल्ली में आयोजित अखिल भारतीय पुलिस एथलेटिक्स चैंपियनशिप में उम्दा प्रदर्शन करते हुए 1500 मीटर और 3000 मीटर स्टीपलचेज का स्वर्ण पदक हासिल की थी। इसी गोल्डेन डबल का इनाम खुशबू को भारतीय पुलिस टीम में सिलेक्शन के रूप में मिला है। खुशबू  सशस्त्र सेवा बल में हवलदार के पद पर कार्यरत हैं। World Police And Fire Games में विश्व भर की पुलिस के एथलीट हिस्सा लेते हैं। इस बार खुशबू वर्ल्ड पुलिस एंड फायर गेम्स में हिस्सा लेने वाली उत्तर प्रदेश की पहली महिला खिलाडी हैं। सोमवार को  चीन के चेंगडू शहर में खुशबू ने 5 किलोमीटर क्रॉसकंट्री दौड़ में 21 मिनट का समय निकालकर गोल्ड मैडल जीता था। 

चीन में देश को गोल्ड जिताकर बहुत खुश हूं। अब मेरा लक्ष्य एशियाई खेल और ओलिंपिक में मेडल जीतना है। चाइना से लौटने पर भारतीय ऐथलेटिक्स कैंप का हिस्सा बनूंगी। -खुशबू गुप्ता
पिता चलाते है फुटपाथ पर जुटे चप्पल की दूकान 
प्रतापगढ़ के दहिलामऊ में फुटपाथ पर जूते-चप्पल की दुकान चलाने वाले खुशबू के पिता राम आसरे को 8 लड़कियों का पालना करना मुश्किल लग रहा था। यही वजह रही कि 5वीं नंबर की बेटी खुशबू को वह छह वर्ष पूर्व इस आशा से लखनऊ स्पोर्ट्स हॉस्टल में दाखिला कराया था कि पढ़ाई-लिखाई के साथ-साथ उनकी  बेटी दो वक्त का भरपेट खाना भी मिल जाएगा। वहीं, खुशबू ने अपने खेल के दम पर न महज उनका बल्कि समूचे देश का नाम रोशन किया है।